Government Scheme

Labour Housing Scheme 2024: फ्री में मकान बनवाने का सुनहरा अवसर, आवेदन करें और लाभान्वित हों

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि देश के हित और लोगों को सुविधाएं पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा तरह-तरह की योजनाओं का गठन किया जाता है उन्हीं योजनाओं में से एक है ‘श्रमिक सुलभ आवास योजना’। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान में भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं जो की गरीबी रेखा के नीचे वास करते हैं और ऐसे लोग अपना पालन पोषण और जीवन यापन करने में काफी कठिनाइयों का भी सामना करते हैं यहां तक कि उनके पास अपना खुद का घर बनाने की भी क्षमता नहीं होती है। इसी समस्या का समाधान करने के लिए सरकार द्वारा ‘श्रमिक सुलभ आवास योजना’ का गठन किया गया है जिसके माध्यम से गरीब तथा आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को अपना खुद का घर बनाने के लिए 1.5 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

जैसे कि इस योजना का नाम ‘श्रमिक सुलभ आवास योजना’ है तो आप सभी इस योजना के नाम से ही समझ सकते हैं कि इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को अपना खुद का एक पक्का मानकन बनाने हेतु सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का एकमात्र उद्देश्य प्रत्येक गरीब तथा आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को खुद के पक्के घर की सुविधा प्रदान करना है। 

श्रमिक सुलभ आवास योजना राजस्थान सरकार द्वारा गठित की गई एक लोक कल्याण योजना है, जिसका लाभ आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति ले सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए योजना से जुड़ी हुई सभी जानकारी के बारे में जानना बेहद जरूरी है। तो आइये श्रमिक सुलभ आवास योजना क्या है?, श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और श्रमिक सुलभ आवास योजना आवेदन कैसे करें? आदि विषय से जुड़ी हुई जानकारियों के बारे में एक-एक करके विस्तार से जानते हैं।

श्रमिक सुलभ आवास योजना (Labour Housing Scheme):-

श्रमिक सुलभ आवास योजना जिसे लेबर हाउसिंग स्कीम के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा 1 जनवरी 2016 को सुचारू रूप से किया गया है। राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के आवास योजना के साथ जोड़कर लागू किया गया है। यह एक ऐसी योजना है जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोरी तथा श्रमिक वर्ग के लोगों को अपने खुद के पक्के घर का निर्माण करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

श्रमिक सुलभ आवास योजना यानी कि लेबर हाउसिंग स्कीम के तहत आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों तथा श्रमिक वर्ग के लोगों को पक्के मकान निर्माण करने हेतु 1.50 लाख तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही यदि कोई व्यक्ति 5 लाख रुपए तथा इससे अधिक का घर निर्माण कराता है, तो सरकार की इस योजना के अनुसार उस व्यक्ति को 25% तक का अनुदान राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा।

श्रमिक सुलभ आवास योजना (Shramik Sulabh Awas Yojana)-

योजना का नामश्रमिक सुलभ आवास योजना (labour housing scheme)
योजना की शुरुआत1 जनवरी 2016
योजना शुरू की गईराजस्थान सरकार
योजना के लाभार्थीगरीब श्रमिक तथा मजदूर वर्ग के लोग
योजना संबंधित विभागश्रम विभाग राजस्थान
आर्थिक सहायता राशि1.5 लख रुपए
Official websitehttps://labour.rajasthan.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर  0141-2450793

श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए पात्रता:-

Labour Housing Scheme: राज्य सरकार द्वारा गठित श्रमिक सुलभ आवास योजना का लाभ उठाने के लिए इस योजना के तहत कुछ जरूरी पात्रता तथा मापदंड निर्धारित की गई है, जिसका पालन करना अनिवार्य है, तो चलिए श्रमिक सुलभ आवास योजना से जुड़ी हुई जरूरी पात्रता तथा मापदंड के बारे में जानते हैं-

  1. सबसे जरूरी Shramik Sulabh Aawas Yojana के तहत आवेदन करने के लिए व्यक्ति का राजस्थान निवासी होना अनिवार्य है।
  2. आवेदक के पास खुद का आधार कार्ड और जन आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  3. श्रमिक का रजिस्ट्रेशन श्रम विभाग में काम से कम 1 साल पहले का होना जरूरी है।
  4.  यदि आवेदक के पास खुद का जमीन है तो उस जमीन पर श्रमिक का या फिर उसकी पत्नी का मालिकाना अधिकार होना अनिवार्य है तथा उस जमीन का पंजीकृत दस्तावेज भी होना चाहिए।
  5. आवेदक का जमीन पूरी तरह से विवाद रहित होना चाहिए।
  6. आवेदक या परिवार का कोई भी सदस्य बैंक या अन्य वित्तीय संस्था से कर्ज न लिया हो।
  7. परिवार के किसी एक सदस्य को इस योजना का लाभ मिलने पर पारिवारिक के अन्य सदस्य को इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा।
  8. इस योजना की प्राथमिकता बीपीएल, अनुसूची जनजाति, अनुसूची जाति तथा दो बेटियों वाले आवेदक को पहले मिलेगी।
  9. आवेदक का सालाना इनकम 2.5 लाख से अधिक नहीं होना चाहिए।

श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:-

हमने ऊपर श्रमिक सुलभ आवास योजना से जुड़ी हुई पात्रता मापदंड के बारे में तो देख हि लिया, तो चलिए अब इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानते हैं जो की निम्नलिखित है-

  • राजस्थान का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आधार कार्ड और जन आधर कार्ड
  • अनुसूची जाति और अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र
  • जमीन के पंजीकृत दस्तावेज
  • आवेदक का वार्षिक आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का BPL कार्ड
  • श्रमिक के पंजीयन परिचय-पत्र
  • बैंक पास बुक
  • परिवार का भामाशाह कार्ड
  • पालनहार योजना का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

श्रमिक सुलभ आवास योजना का लाभ:-

श्रमिक सुलभ आवास योजना जिसे लेबर हाउसिंग स्कीम भी कहा जाता है इस योजना का गठन राजस्थान सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोरी तथा श्रमिक वर्ग के लोगों को खुद का घर निर्माण करने हेतु आर्थिक सहायता करने के उद्देश्य से किया गया है। इस योजना का सर्वप्रथम लाभ ऐसे लोगों को मिलेगा जिनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है और वे अपना खुद का पक्का मकान बनाने में असमर्थ है। 

इस योजना के माध्यम से गरीब तथा श्रमिक वर्ग के लोगों को पक्के मकान बनाने हेतु 1.5 लख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी और इसके साथ ही 5 लाख तथा इससे अधिक का घर निर्माण करने पर राज्य सरकार द्वारा 25% तक का अनुदान भी दिया जाएगा।

श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया:-

श्रमिक सुलभ आवास योजना के तहत आवेदन करना बेहद आसान होता है बस इस योजना के अंतर्गत जो भी पात्रता तथा मापदंड निर्धारित की गई है उनका पालन करना अनिवार्य है। आमतौर पर श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए आवेदन करने का दो तरीका शामिल है जिसमें से पहले है ऑनलाइन और दूसरा है ऑफलाइन। तो चलिए इन दोनों प्रक्रियाओं के बारे में एक-एक करके विस्तार से जानते हैं-

श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

श्रमिक सुलभ आवास योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है-

  1. इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को राजस्थान श्रमिक विभाग के ऑफिशल पोर्टल https://labour.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
  2. अब वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर दिए गए योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  3. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें पूछे गए सभी जरूरी जानकारी जैसे की पंजीकरण क्रमांक, जिला पंजीकरण सदस्य क्रमांक, आदि चीजों को ध्यान पूर्वक भरना है।
  4. उसके बाद विवरण देखें के विकल्प पर क्लिक करना है।
  5. इतना करने के बाद अब आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसमें पूछी गई सभी जरूरी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरना है।
  6. इसके साथ ही कुछ जरूरी दस्तावेजों को भी अपलोड करना है।
  7. इतना करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपका एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट हो जाएगा।

श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें-

श्रमिक सुलभ आवास योजना के तहत ऑफलाइन की प्रक्रिया भी शामिल है जो की निम्नलिखित है-

  1. इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को श्रम विभाग के कार्यालय जाना होगा।
  2. कार्यालय से श्रमिक आवास सहायता योजना का आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा।
  3. अब आपको फॉर्म के अंतर्गत पूछी गई सभी जरूरी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरना है, इसके साथ ही फार्म के साथ कुछ आवश्यक दस्तावेजों को भी लगाना है।
  4. अब आपको फॉर्म और आवश्यक दस्तावेजों को कार्यालय में जाकर जमा कर देना है।
  5. इतना करने के बाद आपके फॉर्म को अधिकारियों द्वारा सत्यापन किया जाएगा और सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको इस योजना का लाभ मिल जाएगा।

Anu

पिछले एक वर्ष से मैं एक मनोरंजन पत्रकार हूं। फिल्मी जगत में अपना स्थान रखना मेरे पेशेवर करियर का हिस्सा है, लेकिन यह मेरा एक उत्साह भी है। मैं बॉलीवुड और टीवी के प्रेमी हूं और मेरे पास सेलेब्रिटीज के बारे में दिलचस्प गपशप और जानकारियों का एक भंडार है। मैं अच्छी तरह से जानती हूं कि वेबसाइट पर आने वाले रीडर्स क्या देखना पसंद करते हैं।
Back to top button