News

Lado Protsahan Yojana: सरकार देगी बेटियों को 2 लाख रुपए नगद, ऑनलाइन आवदेन ऐसे करे।

मोदी सरकार के द्वारा Lado Protsahan Yojana शुरू की गई है इस योजना से सरकार बेटियों को 2 लाख रूपये देगी यह पैसे सरकार की तरफ से सीधे बिटिया के बैंक खाते में डाले जाएंगे।

अब गरीब बेटियों के पिता को अपनी बेटी बोझ नहीं लगेगी क्युकी सरकार अब Lado Protsahan Yojana जारी कर दी गयी है। इस योजना के तहत सरकार प्रत्येक बेटी के लिए 2 लाख रूपये देगी। अब सरकार के द्वारा सभी बेटियों जो गरीब रेखा से निचे है उन सभी बेटियो को 2 लाख रुपए दिए जाएंगे जिसका उपयोग वह कही भी कर सकती है।

सरकार की लाडू प्रोत्साहन योजना का फायदा पहुंचा कर बेटियों को प्रोत्साहित करके आगे बढ़ाना है जिससे बेटियां गरीब परिवार के ऊपर बोझ न बने और गरीब परिवार का मुख्या उस राशि से बेटियों का लालन-पालन पोषण अच्छे से कर सके। इस योजना के बाद गरीब परिवारों में मोदी सरकार की बहुत तारीफ हो रही है साथ ही उनके बिच एक खुशी की लहर दौड़ गयी। अब गरीब परिवार लाडू प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन दे सकते है जिसके तहत सरकार 2 लाख रुपए की राशि उनके खाते में डालेगी।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता

लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए परिवार का राज्य का स्थानीय निवासी होना चाहिए साथ ही परिवार गरीबी रेखा के निचे जीवन यापन करेने वाली श्रेणी में आता हो। यह योजना सिर्फ भारत की बेटियों के लिए है इस योजना का उद्देश्य बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें लाभ देना है।

लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए बिटिया का आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, स्थानीय निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज होने चाहिए।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लाभ

मोदी सरकार लगातार जन कल्याणकारी योजना ला रही है, जिसमे से एक लाडो प्रोत्साहन योजना है इस योजना को मुख्य उद्देश्य बेटियों के लिए सेविंग मोड के माध्यम से पैसे जमा करना है. अगर गरीब परिवार में बेटी का जन्म होता है तो जन्म होने के बाद में सरकार कुछ राशि बैंक खाते में डालेगी। इसके बाद में बेटी को कक्षा पहली में प्रवेश लेने पर सरकार के द्वारा कुछ राशि और डाली जाएगी। इसके पश्चात बेटी का कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 6000 की राशि डाली जाएगी और फिर जब बेटी कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर 8000 की और बेटी की कक्षा 10 में प्रवेश लेने का ₹10000 सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किये जायेंगे। इसके पश्चात कक्षा 11 में प्रवेश लेने पर ₹12000 और कक्षा 12 में प्रवेश लेने पर सुविधा ₹14000 दिए जाएंगे।

इसके अलावा सरकार व्यावसायिक पाठ्यक्रम के पहले वह अंतिम वर्ष में ₹50000 की आर्थिक सहायता भी सीधे बैंक खाते में डाल कर दी जाएगी जिससे बच्चे की पढ़ाई अच्छे से हो सके जिससे बेटियां की पढ़ाई में कोई भी रुकावट नहीं आए। और जब बेटियां 21 वर्ष को हो जाएगी तब सरकार ₹100000 की एक मुश्त राशि बेटी के अकाउंट में डाल दी जायेंगे।

Lado Protsahan Yojana से सरकार जब बेटी कक्षा 6 में प्रवेश करेगी तब बेटी को ₹6000 प्रदान किए जाएंगे

लाडू प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत जब बेटी कक्षा 9 में प्रवेश करेगी तब बेटी को ₹8000 प्रदान किए जाएंगे
लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत जब बेटी कक्षा 10 में प्रवेश करेगी तब बेटी को ₹10,000 प्रदान किए जाएंगे

सरकार की इस योजना के अंतर्गत जब बेटी कक्षा 11 में प्रवेश करेगी तब बेटी को ₹12,000 प्रदान किए जाएंगे
लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत जब बेटी कक्षा 12 में प्रवेश करेगी तब बेटी को ₹14,000 प्रदान किए जाएंगे
इसके अलावा व्यवसायिक पाठ्यक्रम के पहले एवं अंतिम वर्ष में ₹50,000 की आर्थिक सहायता एक साथ प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा जब बेटियां 21 वर्ष को हो जाएगी तब सरकार ₹100000 की एक मुश्त राशि बेटी के अकाउंट में डाल दी जायेंगे।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए बिटिया के पिता या घर के मुख्या द्वारा ऑनलाइन आवेदन करना होगा, यह योजना में बच्ची का जन्म होते ही आवदेन करना है। इस लाडो प्रोत्साहन योजना के शुरू बहुत जल्द शुरू होगी सरकार इस योजना को लेकर सरकार जल्द ही दिशा निर्देश देगी। बता दे कि सरकार की तरफ से घोषणा की गई थी कि अगर चुनाव जीते तो हम लाडो प्रोत्साहन योजना को शुरू करेंगे। सरकार लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए जनवरी 2024 में इस योजना सा संबंधित आवदेन लेना शुरू कर देगी।

लाडो प्रोत्साहन योजना का नोटिस डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

Anu

पिछले एक वर्ष से मैं एक मनोरंजन पत्रकार हूं। फिल्मी जगत में अपना स्थान रखना मेरे पेशेवर करियर का हिस्सा है, लेकिन यह मेरा एक उत्साह भी है। मैं बॉलीवुड और टीवी के प्रेमी हूं और मेरे पास सेलेब्रिटीज के बारे में दिलचस्प गपशप और जानकारियों का एक भंडार है। मैं अच्छी तरह से जानती हूं कि वेबसाइट पर आने वाले रीडर्स क्या देखना पसंद करते हैं।

Related Articles

Back to top button